अदरक के फायदें | Ginger Benefits in Hindi

Adrak Ke Fayde in Hindi 

अदरक के फायदे और उपयोग
अदरक को एक मसाला के तौर पर इस्तेमाल किया जाता हैं। हमारे शरीर में जितनी पोषक तत्व की आवश्यकता होती हैं। वह सब अदरक में पाई जाती हैं। अदरक गर्म तासीर का होता हैं। अदरक हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता हैं।

Ginger Benefits in Hindi

अदरक के फायदें – Ginger Benefits 1. भूख को बढ़ाने में अदरक काफी लाभदायक होता हैं। अदरक को नमक के साथ खाने से भूख बढती हैं।

2. खासी, सर्दी, जुकाम, होने पर अदरक के प्रयोग से बहुत लाभ मिलता हैं। अदरक के सेवन से गले से जुड़ी सारी परेशानिया दूर होती हैं।

3. ग्रीन चाय में अदरक मिलाकर पीने से वजन कंट्रोल रहता हैं।

4. अदरक के जूस से चेहरे का दाग, मुहांसे की समस्या को दूर करने में काफी लाभदायक होता हैं। इसके प्रयोग से चेहरे में निखार आता हैं।

5. ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में अदरक काफी लाभदायक होता हैं।

6. माइग्रेन के दर्द को दूर करने में अदरक सहायक होता हैं। सर दर्द, दांतों का दर्द में अदरक के प्रयोग से बहुत लाभ मिलता हैं।

अदरक का सेवन करने से शरीर में कैंसर की कोशिकाएं नहीं बढ़ पाती हैं।

8. जोड़ो का दर्द, गाठिया में होने वाले दर्द को अदरक के सेवन से दूर किया जा सकता हैं। जो लोग रोज अदरक का सेवन करते हैं उनका किसी भी तरह का दर्द हो वह ठीक हो जाता हैं।

9. अदरक के सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता हैं। इससे पेट की समस्या जैसे कब्ज, गैस, को दूर किया जा सकता हैं।

10. महिलाओं के मासिक धर्म की अनियमितता को अदरक के प्रयोग से दूर किया जा सकता हैं।

11. हिचकी आने पर अदरक का एक टुकड़ा मुंह में रखने ले, इससे लाभ मिलेगा।

12. थकावट और कमजोरी की दूर करने में अदरक का सेवन लाभदायक होता हैं।

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी हैं तो अदरक के अधिक सेवन से बचे और डाक्टर की सलाह लें क्यों की अदरक का अत्यधिक सेवन करने से जठरात्र सम्बन्धी लक्ष्ण उत्पन्न हो सकते हैं यह ब्लड-क्लॉटिंग को धीमा कर सकता है। और खून के पतलेपन को प्रेरित कर सकता है। जो लोग हृदय या उच्च रक्तचाप की दवा लेते हैं, उन्हें स्वास्थ्य विशेषज्ञ की देखरेख में ही अदरक का सेवन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *