भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है। Bharat Ki Sabse Unchi Choti

Bharat Ki Sabse Unchi Choti Konsi Hai

Bharat Ki Sabse Unchi Choti

दोस्तों आज हम लोग जानेगें की भारत की सबसे ऊँची चोटी कौन सी हैं। और इसका क्या नाम हैं। यह चोटी कहाँ पर स्थित हैं। हिमालय पर दुनिया की सबसे ऊँची पर्वत श्रृखंला हैं। इन्हीं में से के कंचनजंघा पर्वत शिखर हैं। जो भारत का सबसे ऊँची पर्वत शिखर हैं। कंचनजंघा की समुंद तल से ऊंचाई 8586 मीटर हैं। यह विश्व की तीसरी सबसे ऊँची शिखर हैं।

कंचनजंघा को 1852 से पहले विश्व की सबसे ऊँची चोटी माना जाता था। लेकिन जब 1852 में मांऊट एवरेस्ट पर्वत शिखर को मापा गया तब पाया गया की मांऊट एवरेस्ट पर्वत शिखर की ऊंचाई कंचनजंघा पर्वत शिखर से ज्यादा हैं ।तब एक अधिकारिक तौर पर 1856 में एक घोषणा किया गया की दुनिया की सबसे ऊँची पर्वत शिखर कंचनजंघा नहीं हैं। इस पर्वत शिखर को दुनिया का तीसरा सबसे ऊँचा पर्वत शिखर माना गया। और मांऊट एवरेस्ट को दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत शिखर माना गया।

कंचनजंघा पर्वत शिखर भारत के सिक्किम राज्य और नेपाल सीमा पर स्थित हैं। कंचनजंघा का शाब्दिक अर्थ महान हिमानियों के पांच अतिक्रमण हैं। जो की इस पर्वत की पांच चोटियों से संबंधित हैं। इस चोटी को ‘कोंगलोचु’ के नाम से भी जाना जाता हैं।

तिब्बती मूल के चार शब्दों से कंचनजंघा के नाम की उत्पति हुई हैं। जिन्हें आमतौर पर ‘कांग-छेन्-द्जो-न्गा’ या ‘यांग-छेन-द्जो-न्गा’ लिखा जाता है। एक विशालकाय सलीब के आकार का यह हैं।

19वीं शताब्दी के मध्य में कंचनजंघा का पहला परिपथात्मक मानचित्र एक विद्वान् अन्वेषणकर्ता रिनज़िन नामग्याल ने तैयार किया था। डगलस फ़्रेशफ़ील्ड अन्वेषणकर्ता-पर्वतारोही ने 1899 में इस पर्वत की परिक्रमा की थी। इस शिखर पर पहला सफल पर्वतारोहण भारतीय डोंगरा रेजिमेंट के “कर्नल प्रेमचंद” ने किया था। “द माऊंटेन मैन”, दा स्नो टाइगर और दा हीरो ऑफ कंचनजंघा के नाम से प्रेमचंद को लोग जानते हैं। 

भारत की 10 सबसे ऊँची चोटी का नाम

  1. कंचनजंघा चोटी (8586 metre) सिक्किम
  2. नंदा देवी पीक (7816 metre) उत्तराखंड
  3. कामेट पर्वत चोटी (7756 metre) उत्तराखंड
  4. साल्टोरो कांगड़ी पीक (7742 metre) जम्मू और कश्मीर
  5. सेंसर कांगड़ी पीक (7672 metre) जम्मू और कश्मीर
  6. Mamostong कांगड़ी पीक (7516 metre) जम्मू और कश्मीर
  7. रिमो पीक (7385 metre) जम्मू और कश्मीर
  8. हार्डील पीक (7151 metre) उत्तराखंड
  9. चौखंबा पीक (7138 metre) उत्तराखंड
  10. त्रिशूल पीक (7120 metre) उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *