जयललिता के प्रेरक कथन | Jayalalithaa Quotes in Hindi

Jayalalithaa Quotes and Thoughts in Hindi, Inspirational Quotes by Late Jayalalithaa aka Amma!
Share it:

Jayalalithaa Quotes in Hindi 

जयललिता के अनमोल विचार

जयललिता का जन्म 24 फरवरी 1948 को हुआ था वह एक भारतीय अभिनेत्री और राजनितिज्ञ थी जयललिता ने 300 से ज्यादा फिल्मो में काम किया था और वह 1991 और 2016 के बीच चौदह वर्ष तमिलांडू की मुख्यमंत्री रही जयललिता को उनके अनुयाई प्यार से अम्मा बुलाते हैं मुख्य मंत्री के पद पर रहते हुए 5 दिसंबर 2016 को उनकी मृत्यु हो गयी। आइये आज हम उनके विचारों को जानते हैं
Jayalalithaa Quotes in Hindi


Quote 1: मैं सुनिश्चित करती थी कि मेरे आस-पास मौजूद लोग मेरे साथ अच्छा व्यवहार करें और मैं केवल उन्ही के करीब जाती थी जिनका चरित्र अच्छा था और जो दिल से अच्छे थे।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 2: मैं एक बात पर जोर देना चाहूंगी अगर आप लगातार पीछे देखते रहेंगे और जो हो चुका है उसी का राग अलापते रहेंगे, तब आप आगे नहीं बढ़ पायेंगे, राजनीति नहीं कर पायेंगे।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 3: मैं ऐसे किसी भी इंसान को नहीं भूली हूँ जिसने मुझे फिल्मों में सफलता पाने में मदद की हो।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 4: मैंने स्कूल में जो दिन बिताये वो मेरे सबसे ख़ुशहाल दिन थे, मेरी लाइफ के सबसे नार्मल डेज आज मैं बिलकुल अलग व्यक्ति हूँ।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 5: पाखण्ड बिल्कुल भी मेरी ताकत नही है। इसीलिए, मैं कहना चाहूंगी कि एक राजनीतिज्ञ के रूप में मैं कुछ अपरंपरागत हूँ। इस खेल के नियम अभिनय करने की क्षमता मांगते हैं। मैंने पहले कैमरों के सामने फिल्मों में एक्टिंग की है लेकिन मैं असल ज़िन्दगी में एक्टिंग करने में असक्षम हूँ।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 6: राजनीति लम्बे समय तक पुरुषों का गढ़ रहा है। श्रीमती इंदिरा गाँधी ने ये सब कुछ बदला, लेकिन फिर भी आपको ये ज़रूर याद रखना चाहिए कि श्रीमती इंदिरा गाँधी के लिए अनुकूल परिस्थतियाँ थीं। एशिया की बाकी महिला राजनेताओं की तरह मेरा कोई पोलिटिकल बैकग्राउंड नहीं रहा है मैं एक स्लेफ़-मेड वुमन हूँ। मुझे कुछ भी सोने की थाली में नहीं परोसा गया।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 7: मेरा मानना है दोनों एक बराबर खराब हैं (फिल्म और राजनीति)। लेकिन फिल्मों में, औरत एक आवश्यक वस्तु है। चाहे आप पसंद करें या नहीं, आपको उस ग्लैमर की ज़रुरत होती है जो फिल्मो में औरतें ला सकती हैं। आप उनके बिना काम नहीं चला सकते। राजनीति में, आप उनके बिना भी काम चला सकते हैं। और वे बहुत कोशिश करते हैं कि उनके बिना ही काम चल जाए। लेकिन जहाँ मेरे जैसे लोगों का सम्बन्ध है, मुझे हटाना इतना आसान नहीं है।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 8: MGR मेरे लिए मदर, फादर, फ्रेंड, फिलौस्फर, गाइड, सबकुछ थे। माँ के मरने के बाद, उन्होंने (MGR) ने मेरा जीवन संभाला।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 9: सिनेमा स्टार्स के ऐसे कई मामले हो चुके हैं जहाँ वे बस एक या दो साल की सफलता के बाद गायब हो गए हैं। ये बात दिमाग में रखनी चाहिए कि दो साल की इस छोटी अवधि में कोई इंसान जो कमाई करता है, उसी से उसको उसकी बाकी की ज़िन्दगी चलानी होती है।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 10: तमिलनाडु देश का एक मात्र राज्य है, जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत लोगों को नि: शुल्क चावल प्रदान करता है।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 11: जब किसी चीज को नुक्सान उठाना पड़ता है, और उसका कोई इतिहास होता है, तो वो और खूबसूरत बन जाती है।
Jayalalithaa जयललिता
Jayalalithaa Quotes in Hindi


Quote 12: अगर काले धन की बुराई को जड़ से ख़त्म करना है, तो इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एक ज़रूरी कदम है कि ऐसा क़ानून पास हो जिसके तहत चुनाव में होने वाला सारा खर्च निर्वाचन आयोग के माध्यम से सरकार द्वारा उठाया जाए।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 13: सिनेमा उद्योग में किसी भी चीज के लिए किसी तरह की गारंटी या सुरक्षा नहीं है।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 14: तमिल भी एक बहुत प्राचीन भाषा है। वास्तव में तमिल सिर्फ सबसे पुरानी ही नहीं बल्कि आज ये दुनिया में सबसे पुरानी जीवित प्राचीन शाश्त्रीय भाषा है।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 15: अगर उत्तरीय राज्यों के इतने सारे शहरों में किसी भी उद्योग का विकास नहीं हुआ है तो ये पूरी तरह से उन राज्यों की सरकारों की घोर अक्षमता और चूकों की वजह से है।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 16: यहाँ तक कि हम जो पानी पीते हैं उसपर भी टैक्स लगता है। केवल एक चीज है – अगर मैं उसका उल्लेख कर सकूँ तो जिस पर अभी तक टैक्स नहीं लगा है, वो हवा जिसमे हम सांस लेते हैं, और यहाँ तक की वो भी फ्री नहीं है मेरा मतलब वो प्रदुषण से मुक्त नहीं है।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 17: कुछ भी कभी भी हो सकता है।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 18: मेरे पास कोई बहुत बड़ा राजनीतिक गठजोड़ नहीं था। मुझे भगवान् में और तमिलनाडु की जनता में यकीन था।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 19: मैं लोगों द्वारा लोगों के लिए हूँ।
Jayalalithaa जयललिता

Quote 20: तमिलनाडु के लोगों के लिए काम करने के आलावा मेरी जीवन में और कोई रूचि नहीं है आखिरी सांस तक मेरा जीवन तमिलनाडु के लोगों की सेवा के लिए समर्पित रहेगा।
Jayalalithaa जयललिता
यह भी पढ़ें:-

Note: - आप अपने comments के माध्यम से बताएं कि Jayalalithaa Quotes & Thoughts in Hindi आपको कैसा लगा।
Share it:

Hindi Quotes

Post A Comment:

0 comments: